Pages

Search This Website

Tuesday, 26 July 2022

व्हाट्सएप संस्थापक की कहानी - व्हाट्सएप की सफलता की कहानी

 व्हाट्सएप संस्थापक की कहानी - व्हाट्सएप की सफलता की कहानी

आज की पीढ़ी का झुकाव खुद को उत्पादक कार्यों में शामिल करने के बजाय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की ओर अधिक है। मुझे यकीन है कि मेरे लेख पर पहुंचने से पहले आप भी इसे देखने गए होंगे। तो, अगर ऐसा है, तो आपको व्हाट्सएप संस्थापक की कहानी सुननी चाहिए, जिसका मैंने नीचे उल्लेख किया है। तो, मैं अपना लेख "व्हाट्सएप की सफलता की कहानी" पर प्रस्तुत करता हूं।

व्हाट्सएप, दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग ऐप, जन कौम और ब्रायन एक्टन द्वारा स्थापित किया गया था और फिर फरवरी 2014 में फेसबुक इंक द्वारा 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा गया था।

WhatsApp संस्थापक की कहानी - WhatsApp-2-getinstartup की सफलता की कहानी

व्हाट्सएप मुफ्त और सुरक्षित मैसेजिंग और कॉलिंग की पेशकश करता है, जो दुनिया भर के फोन पर उपलब्ध है। 180 से अधिक देशों में, 2 बिलियन से अधिक लोग कभी भी और कहीं भी, मित्रों और परिवार के साथ संपर्क में रहने के लिए Whatsapp का उपयोग करते हैं।

WhatsApp के संस्थापक की कहानी बहुत ही प्रेरक और प्रेरक है। लाखों यूजर्स के साथ, जो व्हाट्सएप के आदी हैं, व्हाट्सएप की सफलता की कहानी जानना बहुत जरूरी है।

जान कौम और ब्रायन एक्टन

जान कौम एक अमेरिकी इंटरनेट आविष्कारक और कंप्यूटर प्रोग्रामर हैं, जिनका जन्म 24 फरवरी 1976 को हुआ था। वह कीव, यूक्रेन में एक यहूदी परिवार से हैं।

WhatsApp संस्थापक कहानी - WhatsApp-1-getinstartup की सफलता की कहानी

दूसरी ओर, ब्रायन एक्टन एक इंटरनेट उद्यमी हैं और उन्होंने जान कौम के साथ व्हाट्सएप की सह-स्थापना की। वर्तमान में, वह सिंगल फाउंडेशन के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य करता है, जिसे वर्ष 2018 में Moxie Marlinspike के साथ सह-स्थापित किया गया है।

बचपन के दिन

जान कौम के बचपन के दिन इतने आसान नहीं थे जितना कोई सोच सकता है। वह बेसहारा था और उसे दोनों सिरों को पूरा करने में कठिनाई होती थी। उनका जन्म यूक्रेन में हुआ था, लेकिन वे अपनी मां और दादी के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए।

उन्हें नए देश में बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ा, और स्थिति और खराब हो गई जब उनकी मां बीमार हो गईं और उन्हें कैंसर का पता चला, और अंततः उनका निधन हो गया।

लेकिन वह नहीं रुका। उन्होंने कड़ी मेहनत की और याहू में इन्फ्रास्ट्रक्चर इंजीनियर के रूप में नौकरी पा ली। जबकि वह अभी कॉलेज जा रहा था।

व्हाट्सएप का आइडिया

ब्रायन एक्टन भी Yahoo में एक अन्य कर्मचारी थे । ब्रायन ने भविष्य में दीर्घकालिक सहयोग बनाने के लिए जान कौम के साथ एक तालमेल बनाया। Yahoo में कई सालों तक काम करने के बाद। कौम और एक्टन ने सोशल मीडिया में और अधिक रास्ते तलाशने के लिए कंपनी छोड़ दी।

सोशल मीडिया के लिए जेन और ब्रायन के प्यार ने उन्हें सबसे अच्छा मैसेजिंग ऐप , व्हाट्सएप विकसित करने में मदद की । अब, यह सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है।

WhatsApp संस्थापक की कहानी - WhatsApp-3-getinstartup की सफलता की कहानी

वे दोनों सितंबर 2007 में याहू छोड़ गए, और एक साल की छुट्टी ले ली, और दक्षिण अमेरिका की यात्रा करना शुरू कर दिया और फ्रिसबी खेलना शुरू कर दिया। उन दोनों ने फेसबुक पर काम करने की कोशिश की लेकिन ऐसा करने में असफल रहे, क्योंकि उनके आवेदन को फेसबुक ने खारिज कर दिया था। फरवरी में एक दिन, कौम ने एक आईफोन खरीदा, और ऐप स्टोर का मूल्यांकन करने के बाद, और उन्होंने पाया कि मैसेजिंग ऐप्स के लिए एक जगह थी।

फिर वे दोनों अपने दोस्त एलेक्स फिशरमैन से मिलने गए और एक मैसेजिंग ऐप विकसित करने के बारे में बात की। उन्होंने कॉफी की दुकानों और अपने घरों में व्हाट्सएप विकसित किया। और कुछ ही वर्षों में ऐप की कीमत एक बिलियन डॉलर हो गई।

व्हाट्सएप नाम कौम द्वारा चुना गया था क्योंकि यह "व्हाट्स अप" जैसा लगता था। 14 फरवरी 2009 को अपने जन्मदिन पर उन्होंने कैलिफोर्निया में WhatsApp Inc. की स्थापना की।

इस प्रकार, ग्राहकों की संतुष्टि के साथ उनके मुख्य लक्ष्य के रूप में, ब्रायन और जेन द्वारा व्हाट्सएप को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। व्हाट्सएप संस्थापक कहानी अब तक की प्रेरणादायक कहानियों में से एक है।

चैरिटी वर्क 

जान के जीवन में जो कुछ भी हुआ उसने उसे वापस देने का महत्व सिखाया। इसलिए, उन्होंने दान कार्य शुरू किए, जिनका उल्लेख नीचे किया गया है।

1. उन्होंने 2014 में सिलिकॉन वैली कम्युनिटी फाउंडेशन को $ 556 मिलियन का दान दिया।

2. उन्होंने 2014-16 से मुफ्त बीएसडी फाउंडेशन को 1.5 मिलियन डॉलर का दान दिया।

3. ब्रायन और उनकी पत्नी टेगन एक्टन ने एक ऐसा संगठन शुरू किया जो कम आय वाले परिवारों के 0-4 साल की उम्र में बच्चों को बुनियादी सेवाएं प्रदान करता था।

जान कौम द्वारा प्रेरणादायक उद्धरण

खैर, हम जन कौम के कुछ प्रेरणादायक उद्धरणों के बिना व्हाट्सएप की सफलता की कहानी पर इस लेख को कैसे समाप्त कर सकते हैं? तो, वे यहाँ हैं।

1. मैं एक काम करना चाहता हूं और उसे अच्छे से करना चाहता हूं।

2. मैं ऐसे देश में पला-बढ़ा हूं जहां विज्ञापन मौजूद नहीं है।

3. जब विज्ञापन शामिल होता है, तो आप, उपयोगकर्ता, उत्पाद होते हैं

 4. हमने उपभोक्ताओं के लिए एसएमएस तकनीक ली है और उसमें सुधार किया है।

5. संचार हमारे समाज का मूल है। वही हमें इंसान बनाती है।

WhatsApp संस्थापक की कहानी - WhatsApp-6-getinstartup की सफलता की कहानी

No comments:

Post a Comment